Breaking News

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने भारत को सौंपी G20 की अध्यक्षता, PM मोदी ने कहा- हर भारतीय के लिए गर्व की बात

इंडोनेशिया ने भारत को G20 की अध्यक्षता सौंप दी है, जिसके साथ ही आज दूसरे दिन G20 का बाली शिखर सम्मेलन समाप्त हो गया। अब अगले साल होने वाले सम्मेलन की अध्यक्षता भारत करेगा। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि “G-20 की अध्यक्षता हर भारतीय के लिए गर्व की बात है। हम अपने अलग-अलग शहरों व राज्यों में बैठकें आयोजित करेंगे। हमारे अतिथियों को भारत की अद्भुदता, विविधता, समावेशी परंपराओं और सांस्कृतिक समृद्धि का पूरा अनुभव मिलेगा।”

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि महिलाओं की भागीदारी के बिना दुनिया का विकास संभव नहीं है। हमें अपने G-20 एजेंडा में भी महिलाओं के नेतृत्व को प्राथमिकता देनी होगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि “मैं आश्वासन देता हूं कि भारत की G-20 अध्यक्षता समावेशी, महत्वाकांक्षी, निर्णायक और क्रिया-उन्मुख होगी। हमारा प्रयास रहेगा कि G-20 नए विचारों की परिकल्पना व ग्रुप एक्शन को गति देने के लिए एक ग्लोबल प्राइम मूवर की तरह काम करे।

G-20 की तरफ आशा की नजर से देख रही है दुनिया
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत G-20 की जिम्मेंदारी ऐसे समय में ले रहा है जब विश्व जियो पॉलिटिकल तनाव, आर्थिक मंदी, ऊर्जा की बढ़ी हुई कीमतों, महामारी के दुष्प्रभावों सहित अन्य दिक्कतों से जूझ रहा है। ऐसे समय में विश्व G-20 की तरफ आशा की नजर से देख रहा है।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मिले प्रधानमंत्री मोदी
G-20 के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच द्विपक्षीय बातचीत हुई, जिसके बारे में प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा कि हमेशा की तरह राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ एक अच्छी बैठक हुई। इस दौरान हमने परमाणु ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा में सहयोग बढ़ाने सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत-फ्रांस के करीबी संबंध महान वैश्विक भलाई की ताकत हैं।

जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज और प्रधानमंत्री मोदी के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक
G20 शिखर सम्मेलन के दौरान जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज और प्रधानमंत्री के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई, जिसके बारे में ट्वीट करके प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि चांसलर से मिलकर प्रसन्नता हुई। इस साल यह हमारी तीसरी बैठक है, जिसमें आर्थिक संबंधों, रक्षा सहयोग और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा हुई।

About Dainik Bharat Live

Check Also

कोयला चुनने के दौरान 50 वर्षीय महिला की हुई मौत

झरिया। घनुडीह ओपी अंतर्गत चीन कोठी निवासी दारा रजवार की 50 वर्षीय पत्नी कुसुम देवी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *