Breaking News

दिल्ली सरकार में सौरभ भारद्वाज-आतिशी को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन(Manish sisodia satyendra jain resignation) अब दिल्ली सरकार के हिस्सा नहीं हैं। अरविंद केजरीवाल सरकार में मनीष सिसोदिया 18 विभागों को संभाल रहे थे। वहीं सत्येंद्र जैन के कंधे पर स्वास्थ्य महकमे की जिम्मेदारी थी। फिलहाल इन दोनों मंत्रियों के विभागों की जिम्मेदारी कैलाश गहलोत और राजकुमार आनंद को दी गई है। लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जगह की दो बड़े चेहरों को जगह दी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक सौरभ कुमार भारद्वाज और आतिशी(saurabh bhardwaj Atishi) को जिम्मेदारी दी जा सकती है।

कौन हैं सौरभ भारद्वाज
सौरभ भारद्वाज, दिल्ली विधान सभा के सदस्य के रूप में ग्रेटर कैलाश निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। नई दिल्ली में जन्मे और पले-बढ़े भारद्वाज कंप्यूटर साइंस इंजीनियर हैं और उस्मानिया विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक हैं। अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली 49 दिनों की आप सरकार में पहली बार दिल्ली विधानसभा के लिए चुने गए थे।खाद्य और आपूर्ति, परिवहन, पर्यावरण और सामान्य प्रशासन विभाग मंत्रालयों को संभाला था। 2015 में हुए अगले विधानसभा चुनाव के लिए AAP ने ग्रेटर कैलाश सीट के लिए फिर से भारद्वाज पर अपना विश्वास जताया और उन्होंने निराश नहीं किया। 2013 में भारतीय जनता पार्टी भाजपा के अजय कुमार मल्होत्रा को हराया था। 2015 में भाजपा के राकेश कुमार गुल्लैया को हराया था।

भारद्वाज का कद तब बढ़ा जब उन्होंने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को हैक किया जा सकता है। उन्होंने दावा किया था कि ईवीएम के साथ छेड़छाड़ करने में सक्षम होने के लिए सभी को एक गुप्त कोड जानने की जरूरत है, और वोट डालते समय कोड को मशीन में फीड किया जा सकता है। आप ने ईवीएम में हेराफेरी के तरीकों पर प्रदर्शन दिया और कहा कि ये मशीनें लोकतंत्र के लिए खतरा हैं।प्रदर्शन के दौरान भारद्वाज ने दिखाया कि कैसे आप के पक्ष में पड़े वोट बीजेपी को ट्रांसफर किए जा सकते हैं। उन्होंने गुप्त कोड दिखाए, जिनका इस्तेमाल वे जिस ईवीएम का परीक्षण कर रहे थे, उससे छेड़छाड़ करने के लिए किया गया था। लेकिन उनके दावों को चुनाव आयोग (ECI) ने खारिज कर दिया था

कौन हैं आतिशी
आम आदमी पार्टी के सबसे प्रमुख सदस्यों में से एक आतिशी(कालका जी इलाके विधायक) को दिल्ली के प्रसिद्ध शिक्षा सुधारों में उनकी भूमिका के लिए जाना जाता है। 8 जून 1981 को दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के प्रोफेसर विजय सिंह और तृप्ता वाही के घर जन्मी आतिशी ने अपनी स्कूल और कॉलेज की शिक्षा दिल्ली में हासिल की। 2001 में डीयू के सेंट स्टीफंस कॉलेज से इतिहास में स्नातक करने के तुरंत बाद, वह आगे की पढ़ाई के लिए ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय चली गईं। अपना उपनाम छोड़ने वाली आतिशी 2013 में आप से जुड़ीं और पार्टी के लिए नीति निर्माण में शामिल हुईं। उन्होंने दिल्ली में शिक्षा सुधारों का नेतृत्व करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

2015 में, अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने उन्हें उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया का सलाहकार नियुक्त किया। लेकिन 2018 में उन्हें पद से हटा दिया गया था जिसने उन्हें प्रमुखता में ला दिया। केंद्र द्वारा पार्टी के आठ अन्य सदस्यों के साथ आतिशी की नियुक्ति को रद्द करने से आप और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के बीच खींचतान शुरू हो गई।

आप में शामिल होने से पहले आतिशी ने आंध्र प्रदेश के ऋषि वैली स्कूल में इतिहास और अंग्रेजी विषय पढ़ाया करती थीं। आतिशी को दिल्ली में शैक्षणिक संस्थानों के परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का श्रेय दिया जाता है। रिपोर्टों के अनुसार, उन्होंने दिल्ली सरकार के स्कूलों के बुनियादी ढांचे में सुधार, शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत स्कूल प्रबंधन समितियों का गठन, निजी स्कूलों को मनमाने ढंग से फीस बढ़ाने से रोकने के लिए नियमों को मजबूत करने और ‘खुशी’ पाठ्यक्रम शुरू करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। 2019 के लोकसभा चुनाव में, AAP ने उन्हें पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा। हालांकि कामयाबी नहीं मिली। आप ने दक्षिण दिल्ली में कालकाजी निर्वाचन क्षेत्र से आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव में उन्हें फिर से अपने उम्मीदवार बनाया था।

सिसोदिया-जैन दे चुके हैं इस्तीफा

मनीष सिसोदिया फिलहाल नई आबकारी नीति के मामले में जेल में बंद हैं। रविवार को गिरफ्तारी और मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट से राहत नहीं मिलने के बाद उन्होंने मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस्तीफा स्वीकार कर लिया था। इसी तरह से मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों का सामना कर रहे सत्येंद्र जैन ने भी इस्तीफा दे दिया है। बता दें कि जैन पिछले 9 महीनों से जेल में बंद हैं।

About Dainik Bharat Live

Check Also

आयकर बार एसोसिएशन की 56वीं वार्षिक आमसभा, ललित कुमार बने अध्यक्ष

धनबाद।  आयकर बार एसोसिएशन की 56वीं वार्षिक आमसभा होटल कोल कैपिटल, धनबाद में संपन्न हुई। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *